12th ke baad IPS Officer kaise bane | आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें?

4.7/5 - (3 votes)

12th ke baad IPS Officer kaise bane : दोस्तों आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है क्योकिं यह पोस्ट बहुत डिटेल्स में आपके लिए बनाई गयी है.  पोस्ट थोड़ी लम्बी जरूर है परन्तु इसमें पूरी जानकारी दी गयी है अतः आपसे निवेदन है पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें.

Contents hide
1 12th ke baad IPS Officer kaise bane

12th ke baad IPS Officer kaise bane

12th-ke-baad-ips-officer-kaise-bane
  12th ke baad ips officer kaise bane in hindi

 

आईपीएस ( IPS )ऑफिसर भारत की सर्वोच्च स्तर के अधिकारियों की पोस्ट में से एक पोस्ट होती है जिसका काम देश की आंतरिक सुरक्षा करना होता है।

आईपीएस( IPS )ऑफिसर बनने के लिए सिविल सर्विस का एग्जाम पास करना होता है, यह एग्जाम प्रत्येक वर्ष UPSC ( Union public service commission ) आयोजित कराती है। प्रत्येक वर्ष लाखो लोग UPSC का एग्जाम देते है जिनमे से केवल कुछ  लोगो के आसपास लोग ही आईपीएस ऑफिसर बन पाते है।

दोस्तो अगर आप भी आईपीएस( IPS) ऑफिसर बनना चाहते है तो आप एकदम सही पोस्ट पर आए है आज की इस पोस्ट में हम आपको आईपीएस ( IPS )ऑफिसर कैसे बनें ? से सम्बंधित पूरी जानकारी देंगे। चलिए पोस्ट को शुरू करते है।

दोस्तो आपके मन मे आने वाले सवाल जैसे- 12th ke baad IPS Officer kaise bane,आईपीएस (IPS) कैसे बनें?, आईपीएस (IPS)बनने के लिए qualification, आईपीएस (IPS )बनने के लिए योग्यता, हाइट की पूरी जानकारी इसी पोस्ट में देने वाले है।

आईपीएस ( IPS )ऑफिसर क्या होता है? 

दोस्तो आईपीएस ( IPS ) का पूरा नाम indian police service होता है। यह भारत मे पुलिस अधिकारियों में सबसे बड़ा पद होता है।

वर्ष 1948 में आईपीएस ( ips ) के पद की स्थापना की गई। आईपीएस पद गृह- मंत्रालय के अधीन होता है क्योंकि आईपीएस ( ips ) ऑफिसर का गठन गृह मंत्रालय के द्वारा ही किया जाता है। इस पोस्ट में हमने 12th ke baad IPS Officer kaise bane के बारे में विस्तार से बताया है.

इसे भी पढ़ें- 

SBI CBO syllabus 2023 in Hindi Aasan rifles syllabus 2023 in Hindi
Bihar daroga syllabus 2023 in hindi Bihar ssc syllabus in hindi

IPS full form in hindi 

आईपीएस ( ips ) का पूरा नाम indian police service होता है। वर्ष 1948 में आईपीएस पद की स्थापना की गई जिसके सारा नियंत्रण गृह मंत्रालय के पास होता है क्योंकि गृह मंत्रालय के द्वारा ही आईपीएस( IPS ) का गठन किया गया था।

आईपीएस ( IPS )ऑफिसर कैसे बनें? | 12th ke baad IPS Officer kaise bane

 

  • 12वीं( 10+2 ) कक्षा पास करें

दोस्तो सबसे पहले आपको अपनी 12वीं(10+2) की कक्षा को पास करना होगा। आप अपनी 12वीं कक्षा को किसी भी स्ट्रीम से कर सकते है। इसके लिए यह जरूरी नही की आपके 12वीं में बहुत अच्छे अंक हो। अगर आपके 12वीं कक्षा में पासिंग मार्क्स भी है तब भी आप आईपीएस ऑफिसर बन सकते है।

  • अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करें

दोस्तो आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से अपनी ग्रेजुएशन को पूरा करना होगा। आप चाहे किसी भी स्ट्रीम से अपनी ग्रेजुएशन को पूरा कर सकते है। आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन में अंको की सीमा नही दी गई है अतः अगर आपके ग्रेजुएशन में सिर्फ पासिंग मार्क्स भी है तब भी आप आईपीएस ( IPS ) ऑफिसर बनने के लिए होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकते है।

  • यूपीएससी ( UPSC ) परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

दोस्तो आपको प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाली परीक्षा यूपीएससी ( union public service commission ) की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह परीक्षा तीन चरणों मे होती है।

  • प्रिलिम्स
  • मैन्स
  • इंटरव्यू

 

  • यूपीएससी ( UPSC ) प्रिलिम्स परीक्षा पास करें

दोस्तो UPSC परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका सबसे पहला एग्जाम प्रिलिम्स एग्जाम होता है। यह एग्जाम आपका क्वालीफाई पेपर होता है अर्थात इसके अंक फाइनल मैरिट में नही जोड़े जाते।

  • यूपीएससी ( UPSC ) मैन्स परीक्षा पास करें

दोस्तो प्रिलिम्स परीक्षा पास करने के बाद आपको मैन्स परीक्षा को पास करना होता है। प्रिलिम्स परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको मैन्स परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। यह एक मुख्य परीक्षा होती है इसमें कुल 9 पेपर होते है जिसमे से दो पेपर क्वालीफाइंग पेपर होते है बाकी बचे 7 पेपर के अंको को फाइनल मैरिट में जोड़ा जाता है।

  • इंटरव्यू पास करें

दोस्तो यह परीक्षा का अंतिम चरण होता है जब कोई उम्मीदवार UPSC की दोनों परीक्षा को पास कर लेता है उसके बाद उसे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। यह इंटरव्यू 200 अंको का होता है। इंटरव्यू के अंक भी फाइनल मैरिट में जोड़े जाते है।

  • ट्रैनिंग पूरी करें

दोस्तो जब कोई उम्मीदवार सभी परीक्षा को पास कर लेता है और उसका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है उसके बाद उसे ट्रेनिंग के लिए आपको लबासना अकादमी में ट्रेनिंग लेनी होती है इसके साथ ही आपको हैदराबाद पुलिस अकादमी में प्रशिक्षण के लिए ले जाया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपकी रैंक के हिसाब से आपको पद दे दिया जाता है।

आईपीएस ( IPS  )ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन 

दोस्तो 12th ke baad IPS Officer kaise bane इसके बारे में अभी आपको इस पोस्ट में जानकारी मिल गयी होगी परन्तु इसके लिए आपको इसकी क्वालिफिकेशन को पूरा करना होता है जो की इस प्रकार है.  आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से अपनी स्नातक ( ग्रेजुएशन ) को किसी भी स्ट्रीम में पूरी होनी चाहिए।

आपने चाहे पासिंग मार्क्स से अपनी स्नातक पूरी की हो तब भी आप आईपीएस बनने के लिए होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकते है।

आईपीएस (IPS ) ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा

दोस्तो आईपीएस ( IPS )ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गई है। आईपीएस ( IPS )ऑफिसर बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिक से अधिक 32 वर्ष होनी चाहिए। रिज़र्व कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए उम्र में छूट का प्रावधान है जो को इस प्रकार है।

  • OBC वर्ग के उम्मीदवार को 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।
  • SC वर्ग के उम्मीदवार को 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।
  • ST वर्ग के उम्मीदवार को उम्र में 5 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है।

 

आईपीएस (IPS )ऑफिसर बनने के लिए योग्यता

दोस्तो 12th ke baad IPS Officer kaise bane इसका जवाब जानने के बाद आइये जानते है इसके लिए योग्यता क्या क्या चाहिए. आईपीएस ( IPS )ऑफिसर बनने के लिए कुछ शारीरिक मापदंड दिए गए है जिनको उम्मीदवार को पास करना होता है। अगर कोई उम्मीदवार आईपीएस ( IPS )बनने के लिए दिए गए मापदंडों पर खरा नही उतर पाता तो वह उम्मीदवार आईपीएस ऑफिसर नही बन सकता। आइए जानते है आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए कौन-कौन से शारीरिक मापदंड है।

आईपीएस( IPS ) बनने के लिए हाइट 

दोस्तो आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए हाइट का भी निर्धारण किया गया है। अगर आप 12th ke baad IPS Officer बनना चाहते है तो उसके लिए आपकी हाइट कम से कम 5 फुट 7 इंच  ( 172 सेमी ) होनी चाहिए।

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए महिलाओं की हाइट 

दोस्तो आजकल महिला भी सभी फील्ड में आगे बढ़ रही है ऐसे में अगर किसी महिला के मन में आईपीएस ऑफिसर कैसे बने? (ips officer kaise bane ) यह सवाल आता है तो वह भी मेहनत करके आईपीएस ऑफिसर बन सकती है लकिन महिलाओ को भी हाइट का ध्यान होना चाहिए जो की इस प्रकार है. आईपीएस (IPS ) बनने के लिए महिलाओं की हाइट का भी निर्धारण किया गया है। अगर कोई महिला आईपीएस ( IPS ) ऑफिसर बनना चाहती है तो उसके लिए महिला की हाइट कम से कम 4 फुट 11 इंच होनी चाहिए।

आईपीएस ( IPS )बनने के लिए छाती ( chest ) 

दोस्तो आईपीएस ( IPS )ऑफिसर बनने के लिए पुरुषों की चेस्ट 89 सेमी निर्धारित की गई है.

नेत्र दृष्टि 

दोस्तो आईपीएस (IPS)बनने के लिए आपकी आँखे भी तेज होनी चाहिए। स्वस्थ आँखों का वजन 6/6 अथवा 6/9 होना चाहिए। उम्मीदवार की आँख पर दूर के नंबर -4.00D से अधिक नही होने चाहिए तथा पास की आँख के नंबर +4.00D से अधिक नही होने चाहिए।

दोस्तों  12th ke baad IPS Officer kaise bane ( आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें) यह ख्याल आपके मन में बहुत बार आया होगा परन्तु आपको 12वीं के बाद से ही अपनी पढाई के साथ-साथ अपनी फिजिकल फिटनेस का भी ख्याल रखना होगा तभी आप आईपीएस बन सकते है.

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए तैयारी कैसे करें

दोस्तो जैसा कि आप जानते है आईपीएस ( IPS )का एग्जाम भारत के सबसे मुश्किल एग्जाम में पहले नंबर पर आता है इसीलिए इस एग्जाम को पास करना भी बहुत मुश्किल होता है।

परंतु अगर आप मेहनत और लगन के साथ आईपीएस ( IPS ) के एग्जाम की तैयारी करते है तो आप निश्चित ही इस एग्जाम को पास कर सकते है।

दोस्तो आईपीएस ( IPS )एग्जाम को पास करने के लिए आपको 12वीं के बाद से ही मेहनत शुरू कर देनी चाहिए, जब से आपके मन में यह सवाल 12th ke baad IPS Officer kaise bane आया है उसके बाद से ही तुरंत आपको मेहनत शुरू कर देनी चाहिए.  आपको अपने विषय पर पकड़ बनानी शुरू कर देनी चाहिए।

आईपीएस एग्जाम को पास करने के लिए आपको दिन में कम से कम 6-7 घण्टे पूरी लगन से पढ़ना होगा। आपको इस परीक्षा के लिए अपना टाइम टेबल बनाना होगा और उसी के अनुसार अपनी पढ़ाई को समय देना होगा।

आपको करंट अफेयर्स पर भी विशेष ध्यान देना होगा इसके लिए आप रोजाना न्यूज़पेपर को ध्यान से पढ़ें और जरूरी चीज़ों को किसी नोटबुक में नोट कर लें।

दोस्तो आप चाहे तो आईपीएस ( IPS )अधिकारी बनने के लिए किसी ऑनलाइन या ऑफलाइन कोचिंग क्लास का सहारा भी ले सकते है ऐसे करने से आपकी तैयारी और अच्छी हो जायेगी।

आईपीएस ( IPS )एग्जाम को पास करने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आपको खुद पर विश्वास होना चाहिए और विश्वास के साथ पूरे लगन से मेहनत करते रहे। अगर आप पूरी लगन के साथ मेहनत करते रहेंगे तो आपको आईपीएस ( IPS ) ऑफिसर बनने से कोई नही रोक सकता।

आईपीएस ( IPS ) ऑफिसर सैलरी 

दोस्तो जिस तरह आपके मन में यह सवाल आया कि 12th ke baad IPS Officer kaise bane उसी तरह आपके मन में आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है यह सवाल भी आया होगा तो आइये हम इसके बारे में विस्तार से आपको बताते है.

आईपीएस ( IPS ) ऑफिसर की सैलरी उनके पद और अनुभव के हिसाब से अलग-अलग होती है। इसके साथ ही एक आईपीएस ऑफिसर को सैलरी के साथ- साथ अन्य सुविधाएं जैसे- महँगाई भत्ता, मेडिकल, घर, यात्रा भत्ता जैसी बहुत सारी सुविधाएं मिलती है।

जब एक नये आईपीएस ( IPS ) ऑफिसर की नियुक्ति होती है तो उसकी मासिक सैलरी 56100 रु प्रतिमाह होती है और उस आईपीएस ऑफिसर के अनुभव के अनुसार उसकी सैलरी बढ़ती जाती है।

सिविल सर्विस परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की सैलरी अलग- अलग पद पर अलग-अलग होती है जो कि निम्न प्रकार होती है।

 

  • DGP/ Director of IB or CBI –  2 ,25,000.00 INR
  • DGP  -2,05,400.00 INR
  • IG -. ,144,200.00 INR
  • DIG of Police – 1,31,100.00 INR
  • SSP – 78,800.00 INR
  • ACP    – 67,700.00 INR
  • DSP – 56,100.00 INR

 

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए कौनसा एग्जाम देना होता है? 

दोस्तो 12th ke baad IPS Officer kaise bane इसका जवाब तो हमने आपको इस पोस्ट में अच्छे से दे दिया और हमारी पोस्ट पढने के बाद हम उम्मीद करते है आपको यह भी पता चल गया होगा की आईपीएस ऑफिसर बननें के लिए कौनसा एग्जाम देना होता है, परन्तु एक बार फिर से हम आपको बता देते है की  ( IPS )बनने के लिए आपको UPSC का एग्जाम देना होता है। यह एग्जाम प्रत्येक वर्ष UPSC आयोजित कराती है।  जो भी उम्मीदवार UPSC एग्जाम को पास करता है उसे आईएएस, आईपीएस व आईएफएस में से किसी एक पोस्ट पर उसकी रैंक के आधार पर नियुक्त कर दिया जाता है।

दोस्तो UPSC का एग्जाम तीन ( 3 ) चरणों मे होता है-

  • प्रिलिम्स
  • मैन्स
  • इंटरव्यू

 

प्रिलिम्स

यह एग्जाम UPSC का प्रथम एग्जाम होता है। यह एग्जाम प्रत्येक वर्ष जून के महीने में UPSC द्वारा आयोजित कराया जाता है। इस एग्जाम को प्रत्येक वर्ष लगभग 5 लाख उम्मीदवार  देते है। इस एग्जाम में दो पेपर होते है।

पहला पेपर सामान्य अध्ययन का होता है तथा दूसरा पेपर एप्टीट्यूड का होता है। दोनों ही पेपर बहुविकल्पीय प्रकार के होते है और दोनों पेपर कुल 400 अंको का होता है।

इस एग्जाम के अंक फाइनल मैरिट में नही जोड़े जाते परन्तु फिर भी इस एग्जाम को पास करना अनिवार्य होता है। इस एग्जाम में उम्मीदवार की छटनी की जाती है, जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम को पास करता है उसे ही मैन्स एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलता है।

मैन्स 

यह UPSC की मुख्य परीक्षा होती है। इस परीक्षा में कुल 9 पेपर होते है। इस 9 पेपर में से 2 पेपर क्वालीफाइंग पेपर होते है, जो कि 300-300 अंको के होते है  जिनके अंक फाइनल मैरिट में नही जोड़े जाते परंतु फिर भी इसको पास करना अनिवार्य होता है।

इसके बाद बाकी बचे 7 पेपर उम्मीदवार की रैंक बनाने के लिए सबसे अहम होते है क्योंकि इन 7 पेपर के अंक फाइनल मैरिट में जोड़े जाते है और प्रत्येक पेपर 250 अंको का होता है।

उम्मीदवार इन सभी 7 पेपर में अधिक से अधिक अंक प्राप्त करने की कोशिश करते है क्योंकि इनके अंक फाइनल मैरिट में जोड़े जाते है।

इंटरव्यू

यह UPSC परीक्षा का अंतिम चरण होता है जो भी उम्मीदवार प्रिलिम्स और मैन्स एग्जाम को पास कर लेते है उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू 200 अंको का होता है और इंटरव्यू के अंको को फाइनल मैरिट में जोड़ा जाता है। इंटरव्यू में आपसे आपकी निर्णय लेने की छमता, आपके विचार, आपकी सोच और आपके नॉलेज आदि को परखा जाता है।

इंटरव्यू में आपको जितने भी अंक मिलते है उन्हें फाइनल मैरिट में जोड़ा जाता है और उसके बाद फाइनल मैरिट जारी कर दी जाती है।

जिस भी उम्मीदवार का नाम फाइनल मेरिट में आ जाता है उसे उसकी रैंक के हिसाब से आईएएस, आईएफएस, आईपीएस जैसी ग्रेड ए की जॉब पर नियुक्त कर दिया जाता है।

आईपीएस ( IPS )पेपर के विषय मे जानकारी 

  • पेपर A ( क्वालीफाइंग पेपर ) 

यह एक क्वालीफाइंग पेपर होता है इसमें उम्मीदवार को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल की गई किसी एक भारतीय भाषा का का चयन करना होता है और उसी भाषा का पेपर देना होता है। यह पेपर 300 अंको का होता है इसके अंक मैरिट में नही जोड़े जाते।

  • पेपर B ( क्वालीफाइंग पेपर ) 

यह भी एक क्वालीफाइंग पेपर होता है और यह पेपर अंग्रेजी विषय के होता है। यह पेपर भी 300 अंको का होता है और इसके अंक भी फाइनल मैरिट में नही जोड़े जाते।

  • सामान्य अध्ययन

यह मुख्य पेपर होते है जिसके अंक फाइनल मैरिट में जोड़े जाते है। उम्मीदवार इस परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक पाने की कोशिश करते है।

पेपर 1 –  यह निबंध लेखन का पेपर होता है जो कि 250 अंको का होता है।

पेपर 2 – यह पेपर सामान्य अध्यन 1 का होता है यह भी 250 अंको का होता है।

पेपर 3- यह पेपर सामान्य अध्यन 2 का होता है यह भी 250 अंको का होता है।

पेपर 4 – यह पेपर सामान्य अध्यन 3 का होता है यह भी 250 अंको का होता है।

पेपर 5- यह पेपर सामान्य अध्यन 4 का होता है यह भी 250 अंको का होता है।

पेपर 6- यह पेपर ऑप्शनल पेपर 1 होता है यह भी 250 अंको का होता है।

पेपर 7- यह पेपर ऑप्शनल पेपर 2 होता है यह भी 250 अंको का होता है।

आईपीएस ( IPS )एग्जाम सिलेबस 

दोस्तों 12th ke baad IPS Officer kaise bane सिर्फ इस बात की जानकारी होने से ही कोई आईपीएस ऑफिसर नहीं बन जाता , उसके लिए दिन-रात की मेहनत लगती है तब जाकर आईपीएस बन पाते है, आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें? यह सोचना आसन है परन्तु उसके सिलेबस को पढना और उसे याद रखना उतना ही मुश्किल इसीलिए शुरुवात में सभी लोग सोचते है की आईपीएस की तैयारी करेंगे परन्तु अंत तक वह सब थक जाते है.

आइये देखते है की इसका सिलेबस क्या है और आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कितना पढना पड़ता है. नीचे हमने आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए उसके सिलेबस को विस्तार से समझाया है जिससे की आपको आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आसानी हो.

प्रिलिम एग्जाम सिलेबस 

इसमें आपके 2 पेपर क्वालीफाई पेपर होते है जिनके सिलेबस इस प्रकार है।

पेपर 1 ( सामान्य अध्ययन ) 

  • वर्तमान देश विदेश की घटनाएं
  • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन का इतिहास
  • भारत और विश्व भूगोल
  • पर्यावरण की वर्तमान गतिविधियों की जानकारी
  • आर्थिक एवं सामाजिक विकास की जानकारी
  • शासन और राज्य व्यवस्था

 

पेपर 2 ( CCAT सीसैट )

  • सामान्य मानसिक छमता
  • कॉम्प्रिहेंशन
  • पारस्परिक और संचार कौशल
  • सामान्य गणित ( कक्षा 10 तक )
  • निर्णय शक्ति और समस्या सुलझाने की छमता
  • तार्किक और विष्लेषण कौशल

 

मैन्स एग्जाम सिलेबस 

पेपर ए ( अनिवार्य भारतीय भाषा )

 

  • दिए गए पैसेज की समझ
  • सटीक लेखन
  • उपयोग एवं शब्दावली
  • लघु निबंध
  • अंग्रेजी से भारतीय भाषा मे अनुवाद एवं भारतीय भाषा से अंग्रेजी में अनुवाद।

 

पेपर बी

 

  • दिए गए पैसेज की समझ
  • सटीक लेखन
  • उपयोग एवं शब्दावली
  • लघु निबंध

 

पेपर 1 ( निबंध )

इसमें उम्मीदवार को दिए गए विषय से किसी एक विषय मे निबंध लिखना होता है।

पेपर 2 ( सामान्य अध्ययन 1 )

 

  • भारतीय विरासत
  • आधुनिक भारतीय इतिहास
  • विश्व इतिहास
  • भारतीय समाज
  • भूगोल

 

पेपर 3 ( सामान्य अध्ययन 2 )

 

  • भारतीय संविधान
  • भारतीय राजव्यवस्था
  • भारतीय न्याय
  • भारतीय शासन
  • अंतरराष्ट्रीय संबंध

 

पेपर 4 ( सामान्य अध्ययन 3 )

 

  • भारतीय अर्थव्यवस्था
  • विज्ञान और तकनीक
  • पर्यावरण और जैव विविधता
  • आपदा प्रबंधन
  • सुरक्षा

 

पेपर 5 ( सामान्य अध्ययन 4)

 

  • नैतिक और मानव इंटरफ़ेस
  • मनोवृति
  • योग्यता
  • भावनात्मक बुद्धि
  • सार्वजनिक / सिविल सेवा मूल्य और लोक प्रशासन में नैतिकता
  • शासन में संभावना

 

पेपर 6 , 7

पेपर 6, 7 ऑप्शनल पेपर होते है जो कि आपके द्वारा चुनी हुई भाषा में होते है।

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए कितने अटेम्पट दे सकते हैं

दोस्तों  12th ke baad IPS Officer kaise bane इसके जवाब के साथ-साथ आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है की आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आप कितने एटेम्पट दे सकते है. नीचे हमने विस्तार से अलग-अलग catagoty के एटेम्पट के बारे में विस्तार से समझाया है.

  • GEN कैटेगरी का उम्मीदवार 32 वर्ष होने तक अधिकतम 6 अटेम्प्ट दे सकता है।
  • OBC कैटेगरी का उम्मीदवार 35 वर्ष होने तक अधिकतम 9 अटेम्प्ट दे सकता है।
  • SC कैटेगरी का उम्मीदवार 37 वर्ष होने तक कितने भी अटेम्प्ट दे सकता है उसके लिए कोई रोक नही है।
  • ST कैटेगरी का उम्मीदवार भी 37 वर्ष होने तक कितने भी अटेम्प्ट दे सकता है उसके लिए कोई रोक नही है।

 

आईपीएस ( IPS )ऑफिसर के कार्य

Ips-kaise-bane

 

 

  • अपने जिले में न्यायिक व्यवस्था को देखना।
  • अपने जिले में FIR के लिए पंजीयन करना।
  • अपने जिले में धार्मिक कार्यक्रमों करने की आज्ञा प्रदान करना।
  • अपने जिले में होने वाली राजनीतिक रैली की सुरक्षा की देखरेख करना।
  • अपने जिले में अपराध को कम करने के लिए कड़े कदम उठाना।
  • अपने जिले में लोगो को होने वाली अपराध की समस्याओं को दूर करना।
  • अपने जिले के सभी पुलिस स्टेशन के कार्य की जांच करना।

 

 आईपीएस ( ips ) बनने के लिए कौन सी बुक पढ़नी चाहिए 

दोस्तों आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए बुक के बारे में जानकारी नीचे दी गई है नीचे बताई गई बुके वह वह है जो किसी के छात्र सबसे ज्यादा पसंद करते हैं कि खास बात यह है कि यह बुक बहुत ही सरल भाषा में लिखी हुई है जो कि छात्रों को बहुत जल्दी समझ आती है

आईपीएस बनने के लिए बुक ( प्रिलिम्स एग्जाम ) 



पॉलिटी की बुक 

पालिटी की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले एनसीईआरटी की बुक पढ़नी चाहिए दोस्तों आपको कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं तक की एनसीईआरटी की बुक को बहुत ही अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए क्योंकि एनसीईआरटी बुक यूपीएससी एग्जाम की बेसिक नीव होती है जब तक आप की नींव मजबूत नहीं होती तब तक आप आईपीएस के लिए तैयार नहीं है

जब आप कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की एनसीईआरटी बुक को पढ़ लेते हैं उसके बाद आप एम लक्ष्मीकांत की इंडियन पॉलिटी बुक को खरीद सकते हैं यह बुक यूपीएससी के छात्रों की पहली पसंद है और इस बुक को अच्छे से तैयार करने के बाद आपकी पॉलिटी की तैयारी बहुत ही मजबूत हो जाती

  •  इकॉनमी( economy) की बुक 

दोस्तों इकॉनमी की तैयारी के लिए वैसे तो मार्केट में बहुत सारे उपलब्ध है परंतु बेस्ट बुक ओं की बात की जाए तो श्रीराम आईएएस की बुक काफी अच्छी मानी जाती है इस बुक में बहुत ही सरल शब्दों में समझाया गया है इसके अलावा संजीव वर्मा सर की बहुत ही अच्छी मानी जाती है इन दोनों लोगों को ही ज्यादातर यूपीएससी के छात्र पढ़ना पसंद करते हैं।

दोस्तों अगर आप इकॉनमी की तैयारी के लिए ऐसा मटेरियल ढूंढ रहे हैं पढ़ने के बाद आपको किसी और को की जरूरत ना पड़े ऐसे में आप मुरनाल सर के नोट्स पढ़ सकते हैं इस नोट्स को पढ़ने के बाद आप की तैयारी पूरी हो जाती है और आपको किसी भी किताब को पढ़ने की जरूरत नहीं है। यह नोट्स आपको ऑनलाइन आसानी से मिल जायँगे।

  • इतिहास की बुक 

दोस्तो इतिहास को 3 भागो में विभाजित किया गया है। प्राचीन इतिहास, मध्यकालीन इतिहास, आधुनिक इतिहास।

दोस्तो प्राचीन एवं मध्यकालीन इतिहास के लिए आपको न्यू NCERT  एवं ओल्ड NCERT बुक दोनों पढ़नी चाहिए। दोनों इसीलिए बोला है क्योंकि न्यू NCERT में भाषा आसान दी गयी है जिसको समझना आसान होता है जब आप न्यू NCERT को पढ़ लेते है तो उसके बाद आपको ओल्ड NCERT को पढ़ना एवं समझना आसान हो जाता है।

प्राचीन इतिहास के लिए आर. एस. शर्मा की बुक बेस्ट बुक मानी जाती है। इस बुक में विस्तार से एवं सरल भाषा से इतिहास के बारे में जानकारी दी गई है

मध्यकालीन इतिहास के लिए सतीश चंद्र की बुक को बेस्ट बुक माना जाता है मध्यकालीन इतिहास की बुक ज्यादातर यूपीएससी के छात्र पढ़ना पसंद करते हैं

आधुनिक भारत के इतिहास की बुक की बात की जाए तो बिपिन चंद्रा की बुक यूपीएससी के छात्रों की पहली पसंद है इस बुक में भी बहुत ही सरल भाषा में पूरी जानकारी दी गई है

  • जियोग्राफी( geography ) की बुक

दोस्तों वैसे तो बाजार में ज्योग्राफी की बहुत सारी बुक है आती है परंतु आप कक्षा 6 से कक्षा 12 तक कि अगर एनसीईआरटी की बुक को अच्छे से पढ़ते हैं तो आपकी जियोग्राफी की पूरी तैयारी हो जाएगी हमारा यह मानना है कि आप कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की एनसीईआरटी बुक को बहुत ही अच्छे से पढ़े और इसके साथ ही आप यूपीएससी की तैयारी करना आने वाले इंस्टिट्यूट के  क्लास रूम नोट्स को अच्छे से पढ़े आपकी ज्योग्राफी की तैयारी इनसे ही हो जाएगी।

  •  पर्यावरण की बुक

यहां भी हम पर्यावरण के लिए किसी भी बुक को सजेस्ट नहीं करते हैं आप पर्यावरण के लिए किसी भी बेस्ट इंस्टिट्यूट के नोट्स को पढ़ सकते हैं यह नोट्स आपकी पर्यावरण की सारी तैयारी करा देंगे अगर फिर भी आप कोई बुक खरीदना चाहते हैं तो बाजार में पर्यावरण के लिए बहुत सारी बुक आती है आप उनमें से किसी भी बुक को खरीद सकते हैं।

  • विज्ञान एवं टेक बुक

हमारा मानना यह है कि विज्ञान एवं टेक के लिए भी आप किसी  बुक को पढ़ने की जगह किसी टॉप इंस्टिट्यूट की क्लास रूम नोट को पढ़ें यह नोट्स किसी बुक से ज्यादा अच्छे होते हैं ऐसे में अगर आपको किसी टॉप इंस्टिट्यूट के क्लासरूम नोट्स मिल जाते हैं तो यह है आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा।

आईपीएस बनने के लिए बुक ( मैन्स एग्जाम )



  • इतिहास की बुक

मेंस एग्जाम के लिए कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की ओल्ड एनसीईआरटी की बुक अवश्य पढ़े इसके साथ  ही इतिहास की स्पेक्ट्रम बुक को अवश्य पढ़ें साथ ही आप चाहे तो बिपिन चंद्र की स्वतंत्रता संग्राम बुक को पढ़ सकते हैं इतना पढ़ना आपके लिए काफी मददगार होगा।

 

  •  पॉलिटी की बुक

 

क्वालिटी के लिए कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की ओल्ड एनसीईआरटी बुक ऑफ एनसीईआरटी बुक को पढ़ने के बाद एम. लक्ष्मीकांत की पॉलिटी की बुक आपके लिए बेस्ट रहेगी।

  • जियोग्राफी की बुक 

जियोग्राफी के लिए कक्षा 11 व 12 की  एनसीईआरटी बुक को अच्छे से पढ़ें। इसके साथ ही GC LEONG सर की बुक को पढ़ सकते है।

  • इकॉनमी की बुक 

इकॉनमी के लिए आप मुरनाल सर के नोट्स को पढ़ सकते है इसके अलावा संजीव वर्मा सर की फोटो एवं रमेश सिंह सर की इकोनॉमिक्स की बुक आपके लिए बेस्ट रहेगी।

  • पर्यावरण की बुक 

पर्यावरण के लिए आप शंकर आईएएस की बुक को पढ़ सकते हैं परंतु यह बुक इंग्लिश भाषा में है इस बुक में बहुत ही सरल भाषा दी गई है इसके अलावा बेस्ट कोचिंग के क्लासरूम नोट्स पढ़ सकते हैं

  • Ethic की बुक 

एथिक के लिए आप lexicon बुक को पढ़ सकते है यह बेस्ट बुक है इसके साथ ही आप टेस्ट सीरीज को लगा सकते है।

  • निबंध लेखन की बुक 

निबंध लेखन के लिए आप दृष्टि आईएएस की बुक पड़ेंगे वह काफी अच्छी है आप चाहे तो निशान जैन सर की निबंध की बुक भी पढ़ सकते हैं।

आईपीएस ( IPS )  बनने के लिए कौनसा सब्जेक्ट लेना चाहिए

दोस्तो आईपीएस बनने के लिए आपको अपनी 11वीं एवं 12वीं कक्षा में उस विषय को लेना चाहिए जिसमें की आपको सबसे अधिक रुचि हो। ऐसे करने से आपकी आईपीएस की तैयारी मजबूत होती है और आपकी आपके विषय में पकड़ मजबूत होती है।

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए 

दोस्तो आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए कोई मार्क्स की लिमिट निर्धारित नही होती है यह तो फाइनल मैरिट के हिसाब से तय होता है कि आईपीएस बनने के लिए आपके कम से कम कितने अंक होने चाहिए।

आईपीएस ( IPS )बनने के लिए अंको की बात की जाय तो यह प्रत्येक वर्ष कम या ज्यादा होती है क्योंकि किसी वर्ष मैरिट अधिक अंको पर लगती है तो किसी वर्ष मैरिट कम अंको पर लगती है। मैरिट के हिसाब से यह बदलते रहते है।

आईपीएस ( IPS ) कितने साल का कोर्स है

दोस्तो आईपीएस ( ips )  कोई कोर्स नही होता बल्कि यह सिविल सर्विस एग्जाम होता है जो कि प्रत्येक वर्ष UPSC आयोजित कराती है। इस एग्जाम में शामिल होने के लिए लिए उम्मीदवार को UPSC के एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है जिसका नोटिफिकेशन फरवरी के लास्ट में आता है।

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए 12वीं में कितने परसेंट चाहिए 

दोस्तों आईपीएस ( IPS )बनने के लिए 12वीं में परसेंट से कोई लेना देना नही होता। इसके साथ ही अगर आपके ग्रेजुएशन में सिर्फ पासिंग मार्क्स है तो भी आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते है।

आईपीएस ( IPS ) बनने के लिए कौनसी परीक्षा देनी होती है

आईपीएस बनने के लिए आपको सिविल सर्विस की परीक्षा देनी होती है जिसको UPSC एग्जाम भी कहते है। सिविल सर्विस की परीक्षा प्रत्येक वर्ष UPSC आयोजित करती है जिसमे लगभग 5 लाख उम्मीदवार भाग लेते है। इस परीक्षा का नोटिफिकेशन प्रत्येक वर्ष फ़रवरी के अंतिम सप्ताह में आता है।

12वीं के बाद आईपीएस ( IPS )की तैयारी कैसे करें

दोस्तो 12वीं के बाद आईपीएस ( IPS ) की तैयारी करने के लिए आपको कक्षा 6 से लेकर 12वीं तक की NCERT बुक को बहुत अच्छे से पढ़ना चाहिए। क्योंकि सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने की बेसिक नींव कक्षा 6 से 12वी तक कि NCERT है। इसके बाद आपको अन्य किताबो को भी पढ़ना चाहिए। आपको  अपना स्टडी का एक टाइम टेबल बनाना चाहिए और उसके अनुरूप दिन में कम से कम 6-7 घंटे मेहनत के साथ पढ़ाई करनी चाहिए।

IPS previous year question paper 

दोस्तो अगर आप आईपीएस ( IPS )की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर बहुत जरूरी है, क्योकि प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर से आपको अंदाजा हो जायेगा कि UPSC परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते है।

दोस्तो प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर के लिए आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर जाने की जरूरत नही है आप डायरेक्ट UPSC की मुख्य वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाकर प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर को डाउनलोड कर सकते है।

बस आपको upsc की मुख्य वेबसाइट पर जाकर उस विषय को सेलेक्ट करना है जिस विषय का आप पेपर डाउनलोड करना चाहते है। उसके बाद आपको वह ईयर सेलेक्ट करना है जिस ईयर का क्वेश्चन पेपर आप डाउनलोड करना चाहते है उसके बाद आपके सामने प्रीवियस ईयर का क्वेश्चन पेपर खुल जायेगा।

अब आप इस पेपर को डाऊनलोड भी कर सकते है यह पेपर पीडीएफ के रूप में डाउनलोड होगा।

FAQ’s- 12th ke baad IPS Officer kaise bane

प्रश्न - आईपीएस( IPS ) बनने के लिए हाइट कितनी होनी चाहिए ?

उत्तर - पुरुषों की हाइट कम से कम 5 फुट 6” ( 172 सेमी ) होनी चाहिए तथा महिलाओं की हाइट कम से कम 4 फ़ीट 11 इंच होनी चाहिये।

प्रश्न - आईपीएस बनने के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए?

उत्तर - आईपीएस बनने के लिए किसी भी स्ट्रीम से अपनी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए।

प्रश्न- आईपीएस की सैलरी कितनी होती है?

उत्तर- आईपीएस की सैलरी उनके पद के हिसाब से अलग-अलग होती है एक नये आईपीएस ऑफिसर की शुरुआत की सैलरी 56100 रु प्रतिमाह होती है और समय के साथ बढ़ती है।

प्रश्न - आईपीएस बनने के लिए एज लिमिट कितनी है?

उत्तर - आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। रिज़र्व कैटगरी के उम्मीदवारों को उम्र में छूट का प्रावधान है।

प्रश्न - आईपीएस बनने के लिए कौनसा एग्जाम देना होता है?

उत्तर - आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको UPSC का एग्जाम देना होता है, यह एग्जाम प्रत्येक वर्ष UPSC आयोजित कराती है।

निष्कर्ष

दोस्तो यह थी हमारी पोस्ट IPS ऑफिसर कैसे बनें: आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? हमने इस पोस्ट में आईपीएस( IPS ) ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी दी है तथा मन मे आने वाले सभी सवालों जैसे- आईपीएस ऑफिसर कैसे बनते है?, आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए हाइट , आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है जैसे तमाम सवालों के जवाब अपनी इस पोस्ट में दिए है। आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपके मन मे हमारी पोस्ट से संबंधित कोई सवाल शेष रह गया हो तो कृपया हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। हमारी पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

 

1 thought on “12th ke baad IPS Officer kaise bane | आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें?”

Leave a comment