बीपीएससी ( BPSC ) सिलेबस 2024 | BPSC Syllabus 2024 in Hindi

5/5 - (1 vote)

Contents show
bpsc-syllabus-in-hindi
bpsc syllabus in hindi

 

BPSC Syllabus 2024 in Hindi | बीपीएससी ( BPSC ) सिलेबस 2024

बीपीएससी सिलेबस 2024 (BPSC Syllabus 2024 in Hindi ): बिहार संघ लोक सेवा आयोग यानि कि बीपीएससी ( BPSC ) ने 70वीं बीपीएससी ( BPSC ) प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा में बदलाव किया है, अगर आप आने वाली बीपीएससी ( BPSC ) परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको बीपीएससी ( BPSC ) के नये परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस के साथ-साथ बीपीएससी ( BPSC ) ने जो बदलाव किये है उनके बारे में पता होना चाहिए.

दोस्तों अपने इस लेख बीपीएससी सिलेबस 2024 (BPSC Syllabus 2024 ) में हमनें आपको आसन शब्दों में बीपीएससी ( BPSC ) परीक्षा पैटर्न एवं बीपीएससी ( BPSC ) सिलेबस 2024 को बताया है इसके साथ ही बीपीएससी ( BPSC ) 70वीं परीक्षा में जो बदलाव हुए है उनके बारे में भी बताया है,  जिससे की आपको बीपीएससी ( BPSC ) की आगामी परीक्षा में तैयारी करने कोई समस्या न हो. आइये विस्तार से इसे समझते है.

बीपीएससी सिलेबस 2024  – क्या किया गया है बदलाव

दोस्तों जैसा की आप सब जानते है बिहार संघ लोक सेवा आयोग यानि बीपीएससी ( BPSC )(,बीपीएससी ( BPSC ) एग्जाम द्वारा राज्य के उच्च पदों जैसे- ग्राम विकास अधिकारी, जिला खाद अधिकारी, पुलिस विभाग अधिकारी जैसे पदों पर भर्ती आयोजित करता रहा है. ऐसे में नये बदलाव में बीपीएससी ( BPSC ) ने ग्रुप बी (B) के विभिन्न पदों को बीपीएससी ( BPSC ) में शामिल कर लिया है यानि बिहार राज्य में जो भी ग्रुप बी(B) में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग फॉर्म निकलते थे लकिन बीपीएससी ( BPSC ) ने उन सभी फॉर्म को भरने के बाद मिलने वाली जॉब को बीपीएससी ( BPSC ) में शामिल कर लिया है. अब अगर आपको किसी भी ग्रुप बी (B) के पद को पाना है उसके लिए भी आपको बिहार संघ लोक सेवा आयोग यानि बीपीएससी ( BPSC ) की परीक्षा पास करनी होगी. आइये अब बीपीएससी ( BPSC ) सिलेबस एवं बीपीएससी ( BPSC ) एग्जाम पैटर्न को समझते है.

बीपीएससी ( BPSC ) एग्जाम पैटर्न इन हिंदी ( BPSC exam pattern in hindi )

बीपीएससी सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) समझने से पहले इसके बीपीएससी ( BPSC )एग्जाम पैटर्न को समझना जरूरी है जिससे की बीपीएससी सिलेबस 2024 ( BPSC Syllabus 2024 in Hindi ) समझने में आसानी होगी.

दोस्तों बीपीएससी ( BPSC ) परीक्षा निम्न तीन चरणों प्रारंभिक परीक्षा, मैन्स परीक्षा एवं साक्षात्कार के रूप में होती है जिसको हमने अपनी इस पोस्ट बीपीएससी  सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) में विस्तार से बताया है.

परीक्षा का चरण प्रश्नपत्र का प्रकार पेपर समय
प्रारंभिक परीक्षा बहुविकल्पीय  एक पेपर ( 150) अंको का 2 घंटे
मुख्य परीक्षा सब्जेक्टिव तीन पेपर 300-300 अंको के और 2 क्वालीफाइंग पेपर प्रत्येक पेपर के लिए अलग-अलग 3 – 3 घंटे
साक्षात्कार शारीरिक रूप से उपस्थित 2 घंटे

 

 प्रारंभिक परीक्षा

बीपीएससी ( BPSC ) की प्रारंभिक परीक्षा एक क्वालीफाइंग परीक्षा होती है, जो उम्मीदवार बीपीएससी  सिलेबस हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) की मांग कर रहे है उन्हें यह भी जानकारी होनी चाहिए की भले ही बीपीएससी ( BPSC ) की प्रारंभिक परीक्षा एक क्वालीफाइंग पेपर है जिसके अंक फाइनल मैरीट में नहीं जोड़े जाते परन्तु फिर भी इसे पास करना अनिवार्य होता है, इसको पास किये बिना वह मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते है, बीपीएससी ( BPSC ) बोर्ड ने अलग-अलग catagory के लिए न्यूनतम पासिंग अंक निर्धारित किये है जिसकी जानकारी आगे इस लेख में दी गयी है.

इसे भी पढ़ें-

बिहार दरोगा सिलेबस हिंदी में असम राइफल्स सिलेबस हिंदी में
एसएससी जीडी सिलेबस हिंदी में बिहार एसएससी सिलेबस हिंदी में

 

प्रारंभिक परीक्षा में प्रश्नों की संख्या 150 होती है और सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होते है, इसमें सभी प्रश्न सामान्य अध्ययन से पूछे जाते है. इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है. बीपीएससी ( BPSC ) परीक्षा के नये एग्जाम पैटर्न के अनुसार इस बार बीपीएससी ( BPSC ) प्रीलिम्स परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर उम्मेदवार को 1 अंक दिया जायगा जबकि प्रत्येक गलत उत्तर देने पर उम्मेदवार को  एक चौथाई (¼) यानि 0.25 अंक काट लिए जायेंगे.

मुख्य परीक्षा

  • दोस्तों मुख्य परीक्षा  में 5 पेपर होते है और प्रत्येक पेपर के लिए अलग से 3- 3 घंटे का समय दिया जाता है. बीपीएससी ( BPSC ) मुख्य परीक्षा में सामान्य हिंदी, सामान्य अध्ययन-1, सामान्य अध्ययन-2,  निबंध, एवं एक वैकल्पिक विषय का पेपर होता है.
  • फाइनल मैरीट सामान्य अध्ययन-1, सामान्य अध्ययन-2 एवं निबंध के पेपर के आधार पर बनती है, यह तीनो पेपर-300- 300 अंको के होते है और इन पेपर के अंको से ही फाइनल मैरीट बनाई जाती है.
  • सामान्य हिंदी का पेपर भी क्वालीफाइंग पेपर होता है परन्तु इसमें भी पास होना अनिवार्य है, सामान्य हिंदी के पेपर में कम से कम 30% अंक लाने अनिवार्य है.
  • वैकल्पिक विषय के पेपर में जिस विषय को आप फॉर्म भरते समय चुनते है उसका पेपर लिया जाता है और इसके लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है. इस परीक्षा के अंक भी फाइनल मैरीट में नहीं जोड़े जाते लकिन इसे पास करना भी अनिवार्य है.

Note- वैकल्पिक विषय में सामान्य वर्ग के कैंडिडेट को कम से कम 40% अंक, पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को कम से कम 36.5% अंक, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट को 34% अंक एवं अनुसूचित जाति/ जनजाति /महिलाएं/ दिव्यांग उम्मीदवार को 32% न्यूनतम अंक प्राप्त करना होता है.

बीपीएससी  परीक्षा सिलेबस 2024 हिंदी में ( BPSC Syllabus 2024 in Hindi )

दोस्तों अगर आपको बीपीएससी  परीक्षा पाठ्यक्रम ( BPSC Exam syllabus ) के बारे में बिलकुल भी जानकारी नही है तो आपको चिंता की कोई बात नहीं है, इस लेख बीपीएससी एग्जाम सिलेबस ( BPSC Syllabus in Hindi ) में हमने अलग-अलग विषय के अनुसार बीपीएससी  सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) को समझाया है आइये बीपीएससी सिलेबस 2024 ( BPSC Syllabus 2024 in Hindi ) को समझते है.

प्रारंभिक परीक्षा सिलेबस

जैसा आप सब जानते है बीपीएससी ( BPSC ) परीक्षा के प्रारंभिक एग्जाम में सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाते है, सामान्य अध्ययन विषय में आपसे सामान्य विज्ञान, राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं, बिहार के इतिहास की प्रमुख विशेषताएं, भारत का इतिहास, सामान्य भूगोल, बिहार के प्रमुख भौगौलिक भाग, बिहार की प्रमुख नदियाँ, भारत की राजव्यस्था और अर्थव्यवस्था, आजादी के बाद बिहार की अर्थव्यवस्था के प्रमुख परिवर्तन, भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन एवं इसमें बिहार का योगदान और सामान्य मानसिक योग्यता जैसे टॉपिक से प्रश्न पूछे जायेंगे.

दोस्तों हमने इस लेख बीपीएससी  सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) में सभी टॉपिक के बारे में विस्तार से चर्चा की है जिससे की आपको बीपीएससी  सिलेबस ( BPSC Syllabus ) समझने में आसानी हो.

  • सामान्य विज्ञान के अंतर्गत दैनिक जीवन अनुभव जैसे विषय से प्रश्न पूछे जाते है, इसमें सामान्य ज्ञान के ऐसे प्रश्न पूछे जाते है जिसके जवाब किसी भी सुशिक्षित व्यक्ति को पता होने चाहिए.
  • इतिहास के अंतर्गत सामाजिक, आर्थिक और राजनितिक विषय की सामान्य जानकारी पर प्रश्न पूछे जाते है और वह स्टूडेंट से आशा करते है कि बिहार के इतिहास की सामान्य घटनाओं से वह अवश्य परिचित हो.
  • भूगोल विषय में भारत एवं बिहार के भूगोल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है, इसके अंतर्गत देश के सामाजिक एवं आर्थिक भूगोल से सम्बंधित प्रश्नों पर विशेष ध्यान दिया जाता है जिसमे भारतीय कृषि एवं प्राक्रतिक संसाधन की प्रमुख खासियत शामिल है.
  • भारत की राजव्यवस्था और अर्थव्यवस्था के अंतर्गत पंचायती राज, राज प्रणाली, सामुदायिक विकास तथा भारतीय योजना संबंधित जानकारी के बारे में पूछा जाता है.
  • भारत के राष्ट्रीय आन्दोलन के अंतर्गत उन्नीसवी शताब्दी के पुनरुथान के स्वरूप एवं स्वभाव, राष्ट्रीयता का विकास एवं स्वतंत्रता प्राप्ति से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है. परीक्षा देने वाले कैंडिडेट से आशा की जाती है कि उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बिहार की भूमिका के बारे में भी जानकारी हो.

नोट- बीपीएससी ( BPSC ) द्वारा अब समान प्रक्रति वाले पदों के लिए होने वाली अलग-अलग प्रारंभिक परीक्षा की जगह साल में एक संयुक्त परीक्षा का आयोजन किया जायगा और उसके स्कोर के आधार पर ही कैंडिडेट को अलग-अलग मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलेगी. यह बदलाव 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा से लागु किया जायगा.

बीपीएससी ( BPSC ) मैन्स एग्जाम सिलेबस

दोस्तों प्रीलिम्स ( प्रारंभिक परीक्षा ) के सिलेबस को जानने के बाद अब हम अपने इस लेख बीपीएससी सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) में आगे बढ़ते है और इसके मुख्य परीक्षा के सिलेबस को समझते है.

जैसा आप सब जानते है की बीपीएससी ( BPSC ) की मुख्य परीक्षा में 5 पेपर आयोगित करायें जाते जाते है आप हमारे लेख बीपीएससी  सिलेबस इन हिंदी के माध्यम से इन सभी पांचो विषय के सिलेबस को आसान शब्दों में समझ सकते है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है.

सामान्य हिंदी

यह इस परीक्षा का प्रथम पेपर होता है, इस पेपर में बिहार स्कूल में कक्षा 10वीं के आधार पर सामान्य हिंदी का पेपर होगा. इस परीक्षा में सामान्य हिंदी में अपने भावों को स्पस्ट करने और शुद्ध रूप में व्यक्त करने की छमता की जाँच की जाती है. इस परीक्षा में कम से कम 30% अंक लाना अनिवार्य है, परीक्षा में अंको का विवरण इस प्रकार है-

निबंध 30 अंक
व्याकरण 30 अंक
वाक्य-विन्यास 25 अंक
संछेपण 15 अंक

 

सामान्य अध्ययन-1

यह मुख्य परीक्षा का दूसरा पेपर होता है, इसके अंक फाइनल मैरीट में जोड़े जाते है इस पपेर में आपसे निम्न टॉपिक पर प्रश्न पूछे जाते है.

  • भारत का आधुनिक इतिहास और भारतीय संस्कृति
  • राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय महत्व का वर्तमान घटनाचक्र
  • सांखिकीय विश्लेष्ण, आरेखन एवं चित्रण

दोस्तों मुख्य परीक्षा के इस पेपर में भारतीय इतिहास और भारतीय संस्कृति का अंतर्गत लगभग उन्नीसवी शताब्दी के मध्य भाग से लेकर देश के इतिहास की रुपरेखा के साथ-साथ गांधीजी, रविन्द्र नाथ टैगोर और पंडित जवाहर लाल नेहरु से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे.

बिहार के इतिहास की बात करें तो बिहार के इतिहास में आपसे शिक्षा की शुरुवात और उसके विकास से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके साथ ही भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बिहार की योग्यता से सम्बंधित प्रश्न भी पूछे जायेंगे.

बिहार के विषय सम्बंधित प्रश्नों में सामान्यत संथाल विद्रोह, बिहार में 1857 की क्रांति, बिरसा का आन्दोलन, चम्पारण सत्याग्रह और 1942 का भारत छोड़ो आन्दोलन से प्रश्न पूछे जायेंगे.

स्टूडेंट से आशा की जायगी कि वह मौर्य काल, पाल काल और पटना कलम चित्रकला की मुख्य विशेषता से परिचित होंगे.

संखिकीय विशलेषण, आरेखन और सचित्र निरूपण से सम्बंधित विषय में संखिकीय आरेखन या चित्रात्मक रूप से प्रस्तुत सामग्री की जानकारी के आधार पर सहज बुद्धि का प्रयोग करते हुए कुछ निष्कर्ष निकालना और उसमे पाई गई कमियों, सीमाओं आदि को सही करने की छमता से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है.

सामान्य अध्ययन-2

बीपीएसी सिलेबस हिंदी में सामान्य अध्ययन का पेपर-2 भी महत्वपूर्ण योग्यता रखता है. इसमें आपसे निम्न टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते है.

  • भारतीय राजव्यस्था
  • भारत का भूगोल एवं भारत की अर्थव्यवस्था
  • भारत के विकास में विज्ञान और प्रोद्योगिकी की भूमिका और प्रभाव

इस प्रश्नपत्र में भारत एवं बिहार की राजनितिक अर्थव्यवस्था से सम्बंधित प्रश्न होंगे. भारतीय अर्थव्यवस्था और बिहार एवं भारत के भूगोल से सम्बंधित प्रश्न की बात की जाय तो इसमें आपसे भारत की योजनायें, भारत के भौतिक, आर्थिक एवं सामाजिक भूगोल से प्रश्न पूछे जायेंगे.

भारत के विकास में विज्ञान और प्रोद्योगिकी वाले खंड में ऐसे प्रश्न पूछे जायेंगे जिसमे की भारत एवं बिहार के विकास में विज्ञान और प्रोद्योगिकी से सम्बंधित प्रश्न होंगे. इस तरह बीपीएसी सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) की खोज करने वाले कैंडिडेट को सलाह दी जाती है की वे अपनी तैयारी को गहराई से करें.

निबंध

दोस्तों बीपीएसी के मैन्स एग्जाम में निबंध का पेपर भी बहुत महत्पूर्ण होता है, इसमें तीन सेक्शन होते है. पहले और दुसरे भाग में निबंध UPSC पैटर्न पर होगा जबकि तीसरे भाग में निबंध बिहार सम्बंधित विषय से होगा.

प्रत्येक भाग में तीन-तीन टॉपिक दिए होंगे और आपको प्रत्येक भाग से एक-एक टॉपिक से निबंध लिखना होगा. निबंध का यह पेपर 300 अंको का होगा.

वैकल्पिक विषय

दोस्तों बिहार लोक सेवा आयोग यानि बीपीएसी में वैकल्पिक विषय का पेपर उस सब्जेक्ट का होगा जिसको आपने फॉर्म भरते समय चुना होगा. नीचे हमने वैकल्पिक विषय की टेबल बनाई है जिसमे से आप किसी भी एक विषय को वैकल्पिक विषय के तौर पर चुन सकते है.

वैकल्पिक विषय का पेपर 100 अंको का होगा, जिसके अंक फाइनल मैरीट में नहीं जोड़े जायेंगे लेकिन फिर भी इन्हें पास करना अनिवार्य होगा. वैकल्पिक विषय में पास होने के लिए बीपीएसी द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंको को प्राप्त करना अनिवार्य है.

वैकल्पिक विषय सूची

कृषि विज्ञान
पशुपालन तथा पशु चिकित्सा विज्ञान
वनस्पति विज्ञान
मानव विज्ञान
सिविल इंजीनियरिंग
अर्थशास्त्र भूगोल
इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग
भू-विज्ञान
श्रम एवं समाज कल्याण
विधि
इतिहास
गणित
दर्शनशास्त्र
प्रबंध
यांत्रिक इंजीनियरिंग
भौतिकी
मनोविज्ञान
प्राणी विज्ञान
समाज शास्त्र
प्राणी-विज्ञान
अंग्रेजी भाषा और साहित्य
फारसी भाषा और साहित्य
पाली भाषा और साहित्य
मैथिलि भाषा और साहित्य
बंगला भाषा और साहित्य
हिंदी भाषा और साहित्य
उर्दू भाषा और साहित्य
संस्कृत भाषा और साहित्य
अरबी भाषा और साहित्य
संखिकीय
लोक प्रशासन
राजनितिक विज्ञान और अन्तराष्ट्रीय संबंध

नोट- उपरोक्त विषय में से आप किसी भी एक विषय को फॉर्म भरते समय वैकल्पिक विषय के रूप में चुन सकते है.

दोस्तों अभी तक हमने आपको बीपीएसी सिलेबस इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) को आसन शब्दों में समझाया है, हम उम्मीदवार को सुझाव देते है की अगर आपने बीपीएसी सिलेबस हिंदी को समझ लिया हो फिर भी आप आधिकारिक वेबसाइट से इसके ऑफिसियल सिलेबस को एक बार नजर डाल सकते है.

आधिकारिक वेबसाइट से अगर आप बीपीएसी सिलेबस ( BPSC Syllabus )  को डाउनलोड नही कर पा रहे है तो आप नीचे दिए गये डायरेक्ट लिंक द्वारा भी बीपीएसी सिलेबस पीडीऍफ़ इन हिंदी ( BPSC Syllabus pdf in Hindi ) को डाउनलोड कर सकते है.

हम उम्मीदवार को सलाह देते है की वह बीपीएसी सिलेबस पीडीऍफ़ इन हिंदी ( BPSC Syllabus in Hindi ) को डाउनलोड करे और उसे अपने फ़ोन या कंप्यूटर में सेव रखे जिससे तैयारी के वक़्त आपको बीपीएसी सिलेबस 2024 ( BPSC Syllabus 2024 ) से मदद मिले.

नीचे हमने डायरेक्ट लिंक दिया है आप उसपे क्लिक करके बीपीएसी सिलेबस इन हिंदी पीडीऍफ़ डाउनलोड ( BPSC Syllabus in Hindi pdf download ) कर सकते है.

बीपीएसी सिलेबस इन हिंदी पीडीऍफ़ डाउनलोड पीडीऍफ़
आधिकारिक वेबसाइट click here

 

निष्कर्ष – बीपीएसी सिलेबस 2024

दोस्तों यह थी हमारी पोस्ट बीपीएसी सिलेबस 2024 इस पोस्ट में हमने आपको BPSC Syllabus in hindi को सरल भाषा में समझाया है. दोस्तों अगर आपके मन में बीपीएससी सिलेबस 2024 से सम्बंधित कोई भी सवाल शेष रह गया हो तो कृपया हमे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछें.

पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट करना न भूलें. हमारी इस पोस्ट बीपीएससी सिलेबस 2024 इन हिंदी पर आने के लिए आपका धन्यवाद.

FAQ’s- BPSC syllabus in Hindi

प्रश्न- बीपीएससी में कितने एग्जाम होते है?

उत्तर- बीपीएससी परीक्षा तीन चरणों प्रीलिम्स, मैन्स एवं इंटरव्यू. प्रीलिम्स एग्जाम में एक बहुविकल्पीय प्रकार का पेपर होता है. इसके मैन्स एग्जाम में 5 पेपर होते है. इन सभी के बारे में विस्तार से इस लेख में बताया गया है.

प्रश्न- बीपीएससी का वेतन कितना होता है?

उत्तर- बीपीएससी में वेतन पदों के अनुसार तय होता है. परन्तु अगर अनुमान की बात की जाय तो 41100 रु प्रतिमाह से लेखर 72000 रु प्रतिमाह तक होता है.

प्रश्न- बीपीएससी का सर्वोच्च पद कौनसा है?

उत्तर- डीएसपी बीपीएससी का सर्वोच्च पद होता है. जो की राज्य की पुलिस का प्रतिनिधित्व करते है.

प्रश्न- क्या बीपीएससी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है?

उत्तर- नही! बिपिएसी परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं है. परन्तु उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है की फॉर्म आने के बाद एक बार ऑफिसियल वेबसाइट से notification अवश्य पढ़ें क्योकि यह हमेशा बदलता रहता है.

प्रश्न- बीपीएससी में पोस्ट किस प्रकार के होते है?

उत्तर- बीपीएससी परीक्षा पास करने के बाद आपको उच्च पोस्ट मिलती है, जिसमे डिप्टी कलेक्टर, जिला खाद आपूर्ति अधिकारी एवं दुसरे कई इसी प्रकार के उच्च पद आपके अंको के अनुसार दिए जाते है.

1 thought on “बीपीएससी ( BPSC ) सिलेबस 2024 | BPSC Syllabus 2024 in Hindi”

Leave a comment