RRB calander 2024:रेलवे ने जारी किया ग्रुप डी एवं NTPC समेत सभी भर्ती परीक्षाओ का कैलंडर, जाने कब एवं कितने पदों पर है vacancy

RRB calander 2024 in hindi

दोस्तों रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी की एएलपी ( ALP ) की भर्ती जारी है ऐसे में रेलवे ने स्टूडेंट को एक और खुशखबरी दी है, रेलवे ने 2024 में आने वाली सभी VACANCY का कैलंडर जारी कर दिया है. जिससे सभी स्टूडेंट बहुत खुश है.

स्टूडेंट की मांग थी की एसएससी और यूपीएससी की तरह रेलवे भी वार्षिक भर्ती परीक्षा का कैलंडर जारी करें इसीलिए रेलवे ने वर्ष 2024 का कैलंडर जारी कर दिया है.

आरआरबी कैलंडर 2024 के अनुसार जनवरी से मार्च के बीच सहायक लोको पायलट की भर्ती निकलेगी जो की वर्तमान में चल रही है. इसके अतिरिक्त अप्रैल से जून में टेक्निशियन के पदों पर भर्ती निकलेगी इसके बाद जुलाई से सितम्बर में नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी एनटीपीसी ग्रेजुएट लेवल 4, 5, 6 और नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटगरी एनटीपीसी अंडर ग्रेजुएट लेवल 2, 3 की भर्ती निकलेगी इसी के साथ रेलवे जूनियर इंजिनियर और पैरामेडिकल के लिए भी भर्ती निकलेगी.

अक्टूबर-दिसम्बर महीने के दौरान ग्रुपडी और मिनिस्ट्रीयल एवं आइसोलेटेड कैटगरी के अंतर्गत भी भर्ती निकलेगी.

हाल ही में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा था की अब रेलवे की भर्ती भी हर साल निकलेगी. हलाकि उन्होंने यह प्रमाणित नहीं किया की यह जरूरी है की हर साल भर्ती निकलेगी. परन्तु उनके अनुसार रेलवे अब प्रत्येक वर्ष किसी न किसी विभाग में भर्ती निकालेगी.

जनवरी में असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती उसके तुरंत बाद अप्रैल माह में टेक्नीशियन फील्ड में भर्ती और फिर जून महीने में एनटीपीसी भर्ती और उसके बाद अक्टूबर महीने में लेवल-1 भर्ती निकलेगी.

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा की इस बार टेक्नीशियन की भर्ती फ़रवरी माह में निकलने की तैयारी है क्योकि बाद में इलेक्शन की वजह से इसमें काफी देरी हो जायगी. इसीलिए टेक्नीशियन की भर्ती जल्दी निकलने की योजना है.

भर्ती में सीटों की संख्या कम होने के मुद्दे पर उन्होंने कहा है की अब रेलवे प्रत्येक वर्ष भर्ती निकालेगी इसी वजह से भर्ती की सीट कम हो सकती है क्योकि प्रत्येक वर्ष भर्ती निकालने की प्रक्रिया में ज्यादा पद पर भर्ती संभव नहीं है.

उन्होंने यह भी कहा की पहले रेलवे तीन- चार साल में भर्ती निकालती थी जिससे की कुछ कैंडिडेट की आवेदन करने की उम्र निकल जाती थे इसीलिए रेलवे ने यह निर्धारित किया है की अब रेलवे प्रत्येक वर्ष अलग-अलग पदों पर भर्ती निकालेगी.

अभी वर्तमान में सहायक लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है और आने वाले अगले महीने टेक्नीशियन के लिए 9000 पदों पर भर्ती की घोषणा हो चुकी है.

1 thought on “RRB calander 2024:रेलवे ने जारी किया ग्रुप डी एवं NTPC समेत सभी भर्ती परीक्षाओ का कैलंडर, जाने कब एवं कितने पदों पर है vacancy”

Leave a comment